मुखिया मंजू जोषी को नई दिल्ली में मिला पंचायत सम्मान

Manju-Joshi-Sammanरांची, 24 अप्रैल 2014:: रामगढ़ जिले की सिरका पूर्वी पंचायत की मुखिया श्रीमती मंजू जोषी को आज विषिष्ट पंचायत महिला सम्मान दिया गया। भारत में यूनिसेफ के प्रतिनिधि लुईस जाॅर्ज आर्सेनाल्ट ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर यह सम्मान दिया। मध्यप्रदेष की ष्यामा देवी को भी यह सम्मान मिला। इस मौके पर देष के जाने-माने पंचायत विषेषज्ञ डाॅ जार्ज मैथ्यू भी मौजूद थे।

यह जानकारी झारखंड पंचायत महिला रिसोर्स सेंटर के राज्य समन्वयक डाॅ. विष्णु राजगढि़या ने दी। इंस्टीट्यूट आॅफ सोषल साइंसेस द्वारा हर साल देष की दो या तीन महिला पंचायत प्रतिनिधियों को यह सम्मान दिया जाता है। झारखंड की किसी पंचायत प्रतिनिधि को पहली बार यह सम्मान मिल रहा है। झारखंड पंचायत महिला रिसोर्स सेंटर की पहल से यह संभव हुआ है। श्रीमती जोषी द्वारा गत वर्ष अपनी पंचायत में पोषण पर विषेष ग्राम सभा के आयोजन को उनकी विषिष्ट उपलब्धि के बतौर देखा गया।

आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर संबोधित करते हुए भारत में यूनिसेफ के प्रतिनिधि लुईस जाॅर्ज आर्सेनाल्ट ने भोजन का अधिकार संबंधी प्रावधानों की चर्चा करते हुए देष में बेहतर पोषण की स्थिति लाने में पंचायती राज की भूमिका पर जोर दिया। इस कार्यक्रम में बीस राज्यों की लगभग 150 महिला प्रतिनिधि शामिल हैं। इंस्टीट्यूट आॅफ सोषल साइंसेस में आयोजित इस कार्यक्रम में झारखंड की दस पंचायत महिला प्रतिनिधि भाग ले रही हैं।